महिला किसानों को आर्थिक स्वावलंबी बनाने की पहल


रुद्रपुर उधम सिंह नगर का जिला प्रशासन महिलाओं के लिए ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत निरंतर अभियान चला रहा है। जिला योजना के तहत कृषि विभाग द्वारा लगभग बीस स्वयं सहायता समूहों को अस्सी प्रतिशत अनुदान के साथ कृषि यंत्रों की खरीद करवाई गयी है। कृषि विभाग की इस योजना से लगभग दो सौ परिवार लाभान्वित हुए हैं और आर्थिक स्वावलंबन को ओर बढ़ चुके हैं।

जिले के मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना ने बताया कि केंद्र सरकार की स्माम (सब मिशन ऑन एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन) योजना के तहत लाभ लेने वाली महिलाएं कृषि यंत्रों को सरकारी अनुदान से खरीदकर आगे किराए पर उपलब्ध कराती हैं। इससे उनके खासी आजीविका प्राप्त हो जाती है। उन्होंने बताया कि योजना में सबसे अधिक मुलचर और राइस बायलर कृषि यंत्रों की खरीद को बढ़ावा दिया गया है जिससे पराली जलने में कमी आये और प्रदूषण भी कम से कम हो।

वहीं विकास भवन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर हिमांशु जोशी ने बताया कि महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना के अंतर्गत ग्राहक सेवा केंद्र भी खोले जा रहे हैं जिससे सभी स्वयं सहायता समूहों और ग्रामीणों व किसानों के बीच एक तारतम्य स्थापित हो। जोशी ने बताया कि इसके अलावा क्लस्टर आधारित पहुँच के तहत कृषि विभाग ने किसानों द्वारा पैदा किये गए बीज खरीदने का भी जिम्मा उठाया है। इसके लिए खेतल संडा ख़म ग्राम खटीमा, सिसौना ग्राम सितारगंज, बड़ाखेड़ा ग्राम गदरपुर, कुंडेश्वरी ग्राम काशीपुर और भरतपुर ग्राम जसपुर में पांच न्याय पंचायत इस कार्य के लिए चिह्नित की गयी हैं। यहाँ उत्पादित सभी बीज उत्तराखंड बीज निगम व तारे विकास केंद्र को बेचा जायेगा।

यही नहीं यहाँ पर किसानों को बाजार भाव से  200 रुपये प्रति क्विंटल अधिक का भाव दिया जायेगा। इसके लिए सरकारी योजना का लाभ लेते हुए इन न्याय पंचायतों में 425 किसान बीजों के उत्पादन में लग गये हैं।

महिला किसानों की बढ़ती संख्या को देखते हुए महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना को कृषि से जुड़ी महिलाओं की वर्तमान स्थिति में सुधार करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए इसकी शुरुआत की गई है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओ को कृषि में अधिकार संपन्न व आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर  बनाना है। —– हिमांशु खुराना, मुख्य विकास अधिकारी, उधम सिंह नगर   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *