जानिए…. कहाँ नसीब नही लोगो को साफ पानी

भौंपूराम खबरी, रुद्रपुर। बीते लगभग एक दशक से पीने के लिए साफ़ पानी की उपलब्धता को तरस रहे रम्पुरा और ट्रांजिट कैंप क्षेत्रों के लगभग एक लाख वाशिंदों को तमाम सरकारी दावों के बावजूद निराशा ही हाथ आई है। इन दोनों इलाकों में करोड़ों की लागत से स्वीकृत दो पेयजल योजनायें लम्बे समय बाद भी पूर्ण नहीं हो सकी हैं। सरकारी उदासीनता का आलम यह है कि तीन मुख्यमंत्री बदल गये मगर यह योजना आज भी परवान नहीं चढ़ सकी है।

ज्ञातव्य है कि साल 2012 में कांग्रेस की प्रदेश उपाध्यक्षा मीना शर्मा ने नगर पालिकाध्यक्षा रहते हुए तत्कालीन मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा से मांग कर ट्रांजिट कैंप और रम्पुरा क्षेत्र के लिए करोड़ों की लागत की दो पेयजल योजनायें स्वीकृत कराई थी। इसमें से ट्रांजिट कैंप में दो लाख लीटर और रम्पुरा में 1.4 लाख लीटर क्षमता की टंकिया स्थापित की जानी थी। इन योजनाओं की स्वीकृति के पश्चात् पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तिलकराज बेहड़ ने शासन से इस मद में बजट भी स्वीकृत करा लिया था। यही नहीं तत्कालीन राज्यसभा सांसद राज बब्बर और मुख्यमंत्री हरीश रावत ने रुद्रपुर साल 2015 में यहाँ पहुँचकर इस योजना का शुभारंभ भी किया था। मगर इतने वर्ष बीतने पर भी योजना पूर्ण नहीं हो सकी हैं। जबकि इन दो पेयजल योजनाओं से ट्रांजिट कैंप और रम्पुरा की लगभग एक लाख की आबादी लाभान्वित होगी।
पूर्व पालिकाध्यक्षा मीना शर्मा ने बताया कि पालिकाध्यक्षा रहते हुए हमने शहर और आसपास की बस्तियों में लाखों लोगों को स्वच्छ पानी के लिए जूझते हुए देखा था। काफी प्रयास कर योजना स्वीकृत कराई थी। लगभग दस साल बीतने के बाद भी इन पेयजल योजनाओं का पूरा न होना प्रदेश सरकार की उदासीनता भी दर्शाता है। बस्तियों में लोग आज भी शुद्ध पेयजल के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं। हमने इस बाबत मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत को पत्र लिखते हुए योजना को जल्द पूरा किये जाने की मांग की है।
पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तिलक राज बेहड़ ने कहा कि किसी भी योजना की घोषणा के पश्चात् उसके क्रियान्वयन के लिए बहुत प्रयास करने पड़ते हैं। हमने न सिर्फ इन पेयजल योजनाओं के लिए हरीश रावत सरकार से बजट पास करवाया बल्कि कार्य भी द्रुत गति से करवाया। दुर्भाग्यवश सरकार भाजपा की आ गयी और लोग वर्षों बाद भी पेयजल योजनायें पूरी होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। संबंधित विभाग और निर्माण एजेंसी की कछुआ चाल से इस योजना को पूरा करने में कई वर्ष लग सकते हैं। 
रुद्रपुर विधायक राजकुमार ठुकराल ने कहा कि    मामला मेरे संज्ञान में हैं। रम्पुरा और ट्रांजिट कैंप के निवासियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है। संबंधित विभाग व मुख्यमंत्री से वार्ता कर सुनिश्चित किया जायेगा कि दोनों योजनाओं का कार्य शीघ्र पूर्ण हों व क्षेत्र को लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *