पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों ने सीखे योग के गुर

भोंपूराम खबरी,रुद्रपुर। अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ के नेतृत्व में महासंघ उधम सिंह नगर की महासचिव व जेसीज पब्लिक स्कूल की योगा अध्यापिका मंजू खनी ने पुलिस अधीक्षक व पुलिस कर्मचारियों को योगाभ्यास करवाया। साथ ही कौशल अभियान के तहत योग प्रेमियों व सदस्यों को नशा मुक्ति संकल्प भी दिलाया गया।

31वीं वाहिनी पीएसी परिसर में आयोजित शिविर में खनी ने कहा कि योग से शारीरिक और मानसिक एकाग्रता बढ़ती है। इससे लोगों को आंतरिक मन में झांकने तथा शारीरिक संरचना और विभिन्न अंगों को आपसी सामंजस्य के साथ कार्य करने में बल मिलता है। वर्तमान में योग लोगों की आवश्यकता बन चुका है। योगाभ्यास छोटे स्थानों पर भी किया जा सकता है। योग के विभिन्न आसनों से शरीर के अंदर के विभिन्न अंगों की क्रियाशीलता बढ़ती है। उनके द्वारा वांछित मात्रा में ही एंजाइम का उत्सर्जन होता है। जो शरीर को संतुलित रखने में उपयोगी होता है। योग एक ऐसी विद्या है जो मनुष्य को एक ही अवस्था में घंटो बने रहने की क्षमता प्रदान करता है।
इस अवसर 31 वाहिनी पीएसी के सेनानायक ददनपाल, सहायक सेनानायक महेश चंद्र कांडपाल, शिविर पाल, मनीष शर्मा कंपनी कमांडर श्रीमती राधा थापा, सूबेदार सैन्य सहायक खुर्शीद अली व अन्य कर्मचारी सहित कई लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *