उत्तराखण्ड का पहला क्रोकोडाइल पार्क जल्द होगा विकसित

रूद्रपुर।उत्तराखण्ड में पहला क्रोकोडाइल पार्क खटीमा में बनने जा रहा है। यह पार्क खटीमा के पास सुरई रेंज के खकरा नाले में लगभग दो किलोमीटर के क्षेत्र में बनेगा। जिसके बनने से क्रोकोडाइल के संरक्षण सहित पर्यटन उद्योग को भी लाभ होगा। पार्क के निर्माण के वन विभाग ने लगभग सभी तैयारी पूरी कर ली है। शासन से भी इसके लिए स्वीकृति और परियोजना में कुछ बजट जारी हो गया है।

गौरतलब है कि सुरई रेंज वन्य जीवो के निवास स्थान है। इसके अलावा यहां पक्षियों की कई प्रजातियां निवास करती है। वही अब ठंड के मौसम में धूप खिलने पर सुबह से ही इस क्षेत्र के खकरा नाले में सैकड़ों मगरमच्छ नाले के किनारे आकर बैठ जाते हैं, जिसे साफ तौर पर देखा जा सकता है। जिसको देखते हुए वन विभाग ने इस क्षेत्र को क्रोकोडाइल पार्क में विकसित करने की योजना बनाई है। क्रोकोडालल पार्क बनने से इस क्षेत्र को पर्यटन के रूप में एक नई पहचान मिलेगी।
वन क्षेत्र के संबंधित डीएफओ, तराई पूर्वी वन प्रभाग संदीप कुमार ने बताया कि सुरई रेंज के खकरा नाले का जब निरीक्षण किया गया तो वहां नाले में लगभग 2 किलोमीटर की रेंज में 150 से भी ज्यादा क्रोकोडाइल निवास करते पाये गये। जिसको देखते हुए इस क्षेत्र को क्रोकोडाइल पार्क में विकसित किये जाने की सहमति बनी है। इससे लिए शासन से स्वीकृति भी मिल चुकी है। उन्होने बताया कि इसका निर्माण कई चरणो में किया जाएगा। पहले चरण में इनके संरक्षण पर काम किया जाएगा। उसके बाद क्रोकोडाइल पार्क का निर्माण किया जाएगा। उन्होने बताया कि पार्क के निर्माण के लिए लगभग 50 लाख रूपये का अनुमानित खर्च आ सकता है। इसके लिए संरक्षण और पर्यटन के दृष्टिगत परियोजना बनाकर बजट की मांग की गई थी। जिसमें से कुछ परियोजनाओं में बजट मिल गया है। जिसके बाद जल्द ही इस पार्क के प्राजेक्ट को धरातल पर उतारा जाएगा।
संदीप कुमार ने बताया कि खकरा नाले के दोनों तरफ पर्यटकों की सुरक्षा के लिए फेंसिंग की जाएगी। साथ ही इस दो किलोमीटर के क्षेत्र में पर्यटकों को क्रोकोडाइल दिखाने के लिए भविष्य में इलेक्ट्रिक कार का भी प्रयोग किया जाएगा। जिससे पर्यटक एक जगह से दूसरी जगह आराम से आ जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *