मैक्स हॉस्पिटल की ओपीडी रुद्रपुर में शुरू

रुद्रपुर।  उत्तर भारत में अत्याधुनिक हेल्थ केयर सेवाएं देने में अग्रणी नई दिल्ली के पटपड़गंज स्थित मैक्स सुपर स्पेशियल्टी हॉस्पिटल ने नैनीताल रोड स्थित  जीवनदीप हॉस्पिटल में अपने पहले न्यूरोसाइंस ओपीडी के उद्घाटन के साथ ही शहर में अपनी सेवाओं का विस्तार कर लिया है। मैक्स हॉस्पिटल पटपड़गंज के डॉक्टर इस ओपीडी में मौजूद रहेंगे और सुरक्षा के सभी मानकों का पालन करते हुए मरीज़ों को देखेंगे। उद्घाटन मैक्स में न्यूरोसर्जरी के सीनियर डायरेक्टर डॉ. संजीव दुआ की उपस्थिति में हुआ।
डॉ दुआ ने कहा कि ओपीडी सेवा का लक्ष्य रूद्रपुर और इसके आसपास के क्षेत्र के लोगों को लाभान्वित करना है। हर माह के तीसरे सोमवार को ओपीडी के कंसल्टेंट डॉक्टर स्थानीय लोगों को चिकित्सा सुविधाएँ देंगे। इससे न्यूरो के मरीज़ों और उनके रिश्तेदारों को न्यूरोसाइंस के डॉक्टरों से परामर्श लेने के लिए दूरदराज के क्षेत्रों में नहीं जाना पड़ेगा।
डॉ संजीव  ने कहा, किन्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर के लक्षणों के प्रति जागरूकता और सही समय पर उपचार प्रमुखता से शुरू कराना चाहिए। उपचार में देरी खासकर स्ट्रोक के मामलों में देरी के कारण एक तिहाई से अधिक मरीज हमेशा के लिए दिव्यांग हो सकते हैं और हर साल इस वजह से 25 फीसदी से अधिक मरीज़ों की मौत हो जाती है। एक्यूट स्ट्रोक से पीड़ित मरीज़ को अतिशीघ्र अस्पताल पहुंचाना बहुत जरूरी होता है ताकि उसे सही समय पर थ्रोबोलिटिक थेरेपी दी जा सके।
भारत के न्यूरोलॉजिकल सोसायटी द्वारा उपलब्ध कराए डाटा के मुताबिक, एपिलेप्सी, स्ट्रोक, पर्किंसन रोग और ट्रेमर समेत सामान्य न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर के मामले और इन घटनाओं की दर ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक पाई गई है। एपिलेप्सी से पीड़ित 60 लाख लोगों में लगभग 35 प्रतिशत से अधिक मृत्यु दर को देखते हुए छोटे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में न्यूरोलॉजी उपचार सुविधाओं का होना बहुत जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *