अग्निकांडों को रोकने के लिए अग्निशमन विभाग ने की तैयारी 

 भोंपूराम खबरी, रुद्रपुर। पूर्व में हुई अग्निकांड की घटनाओं को देखते हुए जनपद पुलिस और अग्निशमन विभाग द्वारा रूप रेखा तैयार कर ली गई है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर ने 15 मार्च तक जनपद में अग्निशमन विभाग को विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

गर्मियों के दौरान अग्निकांड बढ़ जाने की आशंका के बीच जनपद पुलिस अभी से तैयारियों में जुट गई है। एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने अग्निशमन अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा है कि जनपद के सभी इंड्रस्ट्रीयल एरिया, वेडिंग प्वाइंट और सरकारी दफ्तरों में सेफ्टी उपकरणों की जांच की जाए।

उन्होंने कहा कि सिडकुल की फैक्ट्रियों में (नो ऑब्जेक्शन सर्टिफ़िकेट) एनओसी की जांच की जाए। जिस भी फ़ैक्टरी में एनओसी नहीं पायी गई उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। इसके अलावा शादियों के सीजन को देखते हुए भी बैंक्वेट हॉल्स और जिले के सभी होटलों में भी अग्निशमन के मानकों को पूरा कराया जाए। ऐसा ना करने पर दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। एसएसपी ने यह भी कहा है कि अग्निशमन विभाग अपने सभी वाहनों की जांच कराये व उनको दुरुस्त रखे। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि फायर हाईड्रेन्ट की गुणवत्ता भी जाँची जाए और अग्निशमन विभाग के अधीन सभी पानी की टंकियों को विशेषज्ञों से चेक करवाया जाए और सुनिश्चित किया जाये कि पानी के पंप सुचारू स्थिति में हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *