पुण्यतिथि पर श्रद्धापूर्वक याद किये गए महात्मा टिकैत

भोंपूराम खबरी। गाजीपुर बॉर्डर किसान आंदोलन स्थलन पर किसान नेता महेंद्र सिंह टिकैत की 10 वीं पुण्यतिथि श्रद्धा पूर्वक मनाई गई। इस दौरान किसानों ने हवन यज्ञ कर पुष्पांजलि अर्पित की और जीवन पर्यंत किसानों मजदूरों के लिए संघर्ष करने वाले देश के महान किसान नेता महेंद्र सिंह टिकैत को गाजीपुर किसान आंदोलन मंच पर श्रद्धा पूर्वक याद किया गया। इस दौरान वक्ताओं ने कहा की महात्मा टिकैत पूरी किसान बिरादरी के सच्चे हितैषी थे।उन्होंने किसानों के हकों की लड़ाई देशभर में लड़ी थी। वही किसानो का हक दिलवाने के लिए बड़े-बड़े आंदोलन भी किए थे। कहा कि महात्मा टिकैत के बाद उनका पूरा टिकैत परिवार भी किसानों की लड़ाई में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। आज किसान आंदोलन में भी टिकैत परिवार की महत्वपूर्ण भूमिका है। किसान आंदोलन की सफलता ही महात्मा टिकैत को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता व किसान आंदोलन के बड़े नेता राकेश टिकैत ने कहा कि महात्मा टिकैत संघर्ष की एक बड़ी जिम्मेदारी हमें देकर गए है हम पूरा परिवार किसानों मजदूरों के लिये संघर्ष जारी रखेंगे। किसानों का कभी भी अहित नही होने देंगे।किसान हित में प्राणों की बाजी लगाने से भी पीछे नही हटेंगें। कहा कि किसान आंदोलन सफल होगा सरकार को कानून रदद् करने होंगे और एम एस पी की गारण्टी किसानों को देनी पड़ेंगी।

सँयुक्त किसान मोर्चा गाज़ीपुर बॉर्डर के प्रवक्ता जगतार सिंह बाजवा ने महात्मा टिकैत को श्रद्धांजलि देते हुये कहा कि उनका जीवन चरित्र प्रेरणा दाई है हम सबको उनके पदचिन्हों पर चलते हुये किसान आंदोलन के लिये संघर्ष करना चाहिये किसान आंदोलन की सफलता से महात्मा टिकैत की आत्मा को आवश्य सुकून मिलेगा और यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

इस दौरान किसान नेता राकेश टिकैत,जनकवि बल्ली सिंह चीमा, जगतार सिंह बाजवा, राजवीर सिंह जदोन्न, बापु राज सिंह,जितेंद्र जीतू,बलजिंदर मान,अवतार सिंह सहित कई किसान नेताओं व आंदोलनकारियों ने हवन में आहुतियां दी व चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुये महात्मा टिकेट के दिखाए गए संघर्ष मार्ग पर चलने का संकल्प भी लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *