अव्यवस्था की भेंट चढ़ा मुख्य बाजार की जलनिकासी को बना नाला 

व्यापारियों में निगम के प्रति गुस्सा, सरकारी कोष के दुरुपयोग का आरोप 

रुद्रपुर।शहर के मुख्य बाजार में आप जाएँ और सड़क गन्दगी से बजबजा रही हो या फिर आपको गंदे पानी से होकर गुजरना पड़े तो अचरज मत कीजियेगा। दरअसल, नगर निगम ने शहर के मुख्य बाजार में बने एकमात्र सरकारी नाले की बाटा चौक के आगे जलनिकासी को कोई व्यवस्था ही नहीं कर रखी है। आलम यह है कि ज़रा सी बरसात की दशा में यह नाला बाटा चौक पर बंद होने के कारण इसमें व्याप्त सारी गन्दगी ओवरफ्लो होकर सड़क पर और व्यापारिक प्रतिष्ठानों के समक्ष बहने लगती है।

यूं तो नगर निगम की कारगुजारियां गाहे-बगाहे सामने आती ही रहती थी। इस बार निगम की काहिली के शिकार मुख्य बाजार के निवासी बने हैं। पूर्व में आपके अपने समाचार-पत्र “अमृत विचार” ने शहर में नए ट्रेन्चिंग ग्राउंड को शुरू न किये जाने का मामला उठाया था। जिसके बाद वहां कार्य ने गति पकड़ी है। लगभग ऐसे ही हालात मुख्य बाजार के हैं जहाँ लोग जलनिकासी की समस्या से जूझ रहे हैं। यहाँ के निवासियों का कहना है कि जब बाजार से अतिक्रमण हटाया गया तो यहाँ करोड़ों रुपये के खर्च से सड़कें व इंटरलॉक टाइल्स रोड भी बनायी गयी। हर प्रतिष्ठान के समक्ष गहरी नाली खोदकर जलनिकासी के दावे किये गए। मगर नालियाँ बनाने के बाद भी यह व्यवस्था नहीं की गयी जिससे अंततः यह सीवर, बारिश अथवा अन्य पानी बाटा चौक के बाद शहर से बाहर किया जा सके। कोई निकासी न होने से यही गन्दा पानी बहकर मुख्य बाजार में वापिस आ जाता है।

नौ करोड़ खर्च सड़कें तो बनी पर नाले का काम अधूरा 

बाजार क्षेत्र से पार्षद प्रतिनिधि संदीप अनेजा सोनू का कहना था कि हाई कोर्ट के अतिक्रमण हटाने के आदेश के अनुपालन के बाद निगम ने लगभग नौ करोड़ रुपये खर्च कर सड़कें व नालियाँ बनवाई। मगर उन्हें हैरानी इस बात की है कि जलनिकासी के एकमात्र नाले को आखिर क्यों नैनीताल हाईवे के समीप पहुंचते ही रोक दिया गया। उन्होंने कहा कि जब तक बाटा चौक के आगे नाला निर्माण नहीं होगा तब तक जनता इस समस्या से जूझती रहेगी और आने वाले बरसात के मौसम में समस्या विकराल हो जाएगी। उन्होंने कहा कि वह निगम की बैठक में यह मुद्दा कई बार उठा चुके हैं मगर नतीजा सिफर है।

निगम कुछ लोगों को लाभ पहुंचा रहा 
इस मामले में व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय जुनेजा निगम की कार्यप्रणाली से खासे रुष्ट नजर आये। जुनेजा ने कहा कि बाजार से अतिक्रमण हटाने के नाम पर अधिकारियों ने बिना देरी व्यापारियों को उजाड़ दिया मगर जनसुविधा के लिए बनने वाले नाले का काम ही नहीं किया। उन्होंने कहा कि निगम अध्यक्ष व अधिकारियों को साफ़ करना चाहिए कि आखिर किसको लाभ पहुंचाने के लिए बाटा चौक के आगे नाले की खुदाई नहीं की जा रही। यह भी आरोप लगाया कि सड़के व इंटरलॉक टाइल्स लगाने में अनियमितता बरती गयी। सड़कें नीची हैं और साइड के पैदल मार्ग ऊंचे रखे गए हैं जिस जलभराव की समस्या विकट हुई है। इस मामले में जिलाधिकारी के हस्तक्षेप की माग करते हुए जुनेजा ने निगम पर सरकारी कोष के दुरुपयोग का आरोप भी लगाया।
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से सरकारी नाले के लेवल के बारे में बातचीत कर निर्माण की योजना बनायी जा चुकी है। नैनीताल राजमार्ग पर प्राधिकरण के अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करने के पश्चात अति शीघ्र नाला निर्माण कर दिया जायेगा।   राजेंद्र पाल, अधीक्षण अभियंता , नगर निगम रुद्रपुर 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *