जम्मू-कश्मीर अब करेगा उत्तराखंड के विकास माॅडल का अनुसरण

रूद्रपुर। उत्तराखंड के विकास माॅडल का डंका अब अन्य राज्यों में भी बजने लगा है। यहां के ग्राम पंचायतों में अनेक नई योजनाओं के जरिए लोगों को बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध कराई जा रही हैं। प्रदेश के विकास कार्यों में विशिष्टता को देखते हुए केंद्र सरकार के निर्देश पर जम्मू कश्मीर के नवनिर्वाचित पंचायत सदस्यों को यहां भ्रमण कराने का फैसला लिया गया है।

इसके लिए जिला प्रशासन ने रूपरेखा तैयार कर ली है। अगले माह जनवरी में जम्मू-कश्मीर से यहां पहुंचने वाले सरपंचों को भ्रमण कराने के लिए चुनिंदा ग्राम पंचायतों को चिह्नित कर लिया गया है। 31 सदस्यीय इस दल को भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों की बारीकियों से अवगत कराया जाएगा जिससे जम्मू-कश्मीर के सरपंच उत्तराखंड के विकास माॅडल को अपने प्रदेश में अमली जामा पहना सकें।

इस भ्रमण के लिए जिला पंचायती राज अधिकारी उधम सिंह नगर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जनवरी माह में दो चरणों में भ्रमण कार्यक्रम कराए जाएंगे। 13 से 19 जनवरी तक के पहले चरण में सरपंचों को आदर्श ग्राम पंचायतों और 21 से 27 जनवरी तक चलने वाले दूसरे चरण में सरपंचों को शेष अन्य चिह्नित गाँवों का भ्रमण कराया जाएगा।

पूर्व निर्धारित दोनों चरणों में सरपंचों को खटीमा तहसील स्थित फुलैया का विकास माॅडल और काशीपुर का कुंडेश्वरी ग्राम पंचायत के विकास कार्यों का मुआयना कराया जाएगा। इसके अलावा काशीपुर, बाजपुर, सितारगंज आदि की ग्राम पंचायतों का भी भ्रमण करा यहां के विकास कार्यों की बारीकियों से अवगत कराया जाएगा।
भ्रमण के लिए सभी तैयारियों को में तेजी के लिए निर्देश दे दिए गएहैं। दल को विभागीय कार्यों की प्रक्रिया के बारे में भी बताया जाएगा। विद्या सिंह सोमनाल, जिला पंचायती राज अधिकारी, यूएस नगर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *