प्रतिभावान खिलाड़ियों के लिए सुनहरा अवसर,सीएम धामी

भोंपूराम खबरी,गदरपुर। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 33 वें राष्ट्रीय कैनो स्प्रिंट सिनियर (महिला एवं पुरूष) चैंपियनशिप के आखिरी दिन प्रतिभागियों का हौसला अफजाई की। प्रतियोगिताओं में स्थान प्राप्त करने वाली टीमों को ट्रोफी देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देश के विभिन्न राज्यों से आए हुए खिलाड़ियों का स्वागत एवं अभिनन्दन करते हुए कहा कि खिलाडियों के आगमन से गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं उन्होंने गुजरात में होने वाली नेशनल चैंपियनशिप के लिए सेलेक्ट होने वाली सभी 8 टीमों को बधाई दी। इस दौरान उन्होंने प्रतियोगिताओं के रोमांचक मुकाबलों का भी भरपूर आनंद लिया। उन्होंने कहा कि मुकाबले इतने नजदीकी व रोमांचकारी रहे कि व्यक्ति सोच किसी और को रहा था परंतु विनर कोई और निकल जा रहा था उन्होंने कहा कि यही सब जीवन का भी हिस्सा है कि हम सोचते कुछ है परंतु होता कुछ और है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति मेहनत करता है, वह व्यक्ति निश्चित ही अपनी मेहनत और लगन के बल पर आगे बढ़ता है और सफलता प्राप्त करता है।

उन्होंने कहा कि खेल हमें जीने की कला सिखाता है। उन्होंने कहा कि खेल हमें सिखाता है कि गिरते-उठते, पीछे छूटते व कई बार पटकी लगने के बावजूद भी आगे बढ़ते हैं और खेल भवना का प्रदर्शन करते हुए खिलाड़ी आपस में गले मिलकर खेल को समाप्त करते हैं। उन्होंने कहा कि खेल जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं जोकि हमें आशा-उमंग व शक्ति का संचार करता है और जीने की कला सिखाता है। खेल हमें सिखाता है कि जीवन में कभी भी किसी भी हार से निराश न होकर पूरी तन्मयता, मेहनत, ईमानदारी और लगन से आगे बढ़ते रहना चाहिए जिससे निश्चित ही एक दिन सफलता हमारे कदम चूमती है। उन्होंने कहा कि सभी खिलाड़ियों द्वारा बहुत अच्छा प्रदर्शन किया गया है।

उन्होंने इण्डियन क्याकिंग एसोसिएशन का आभार व्यक्त करते हुए कहा की इस प्रतियोगिता के आयोजन से राज्य में क्याकिंग, केनोइंग खेलों के विकास में बहुत बड़ा योगदान रहेगा। इससे राज्य में क्याकिंग खेलों का विकास होगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा था कि देश में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। देश में एक से एक प्रतिभावान खिलाड़ी मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि पहले चयन में अड़चनें आती थीं, परंतु अब किसी भी प्रतिभावान खिलाड़ी के चयन में कोई अड़चन नहीं आती और प्रतिभावान खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का पूरा अवसर मिल रहा है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेल नीति लाई गई है जोकि और अधिक प्रभावी व अच्छी बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि खेल नीति के अन्तर्गत ऐंसी व्यवस्था की गई है कि गरीब से गरीब खिलाड़ी में भी यदि प्रतिभा होगी तो गरीबी भी उसकी प्रतिभा को आगे बढ़ने से नहीं रोक पाएगी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने क्षेत्रीय विधायक अरविन्द पाण्डे की मांग पर कहा कि कहा कि बौर जलाशय क्षेत्र में बसे राजस्व ग्रामों के सड़कों से सम्बन्धित प्रस्ताव को भारत सरकार की सीआरएफ योजनान्तर्गत शामिल किया जायेगा और बौर जलाशय क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए पीपीपी मोड से संचालित करने पर भी विचार किया जायेगा। इस अवसर पर विधायक मोहन सिंह मेहरा, पूर्व लोक सभा सांसद बलराज पासी, महासचिव इण्डियन क्याकिंग एसोसिएशन बीएस बरार, महासचिव उत्तराखण्ड ओलम्पिक एसोसिएशन डीके सिंह, डीआईजी नीलेश आनन्द भरणे, जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त, संयुक्त निदेशक सूचना केएस चैहान, मैनेजर चैम्पियनशिप एवं तकनीकि अधिकारी रामा कृष्ण, सहित जिलाध्यक्ष विवेक सक्सेना, जिला उपाध्यक्ष अमित नारंग, नगर पंचायत अध्यक्ष गूलरभोज अनीता दूबे, सीमा सरकार आदि सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *