प्रदेश सरकार के 100 दिन पूरे होने पर हुआ कार्यक्रम का आयोजन

भोंपूराम खबरी,रुद्रपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को मुख्य सेवक सदन, मुख्यमंत्री आवास, देहरादून में सरकार के 100 दिन पूर्ण होने के अवसर पर सूचना एवं लोक संपर्क विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए 100 दिन विकास के, समर्पण और प्रयास के, विकास पुस्तक का विमोचन किया। देहरादून में आयोजित लाभार्थी सम्मान समारोह से जनपद के प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थी भी वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़े। इस अवसर पर वीसी सभागार में जनपद में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत निर्मित भवन स्वामियों में से 50 व्यक्तियों को भवन की चाबी तथा सीएम घोषणा के अन्तर्गत बरतन खरीदने हेतु प्रत्येक लाभार्थी को पांच-पांच हजार रूपये के चेक जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त द्वारा वितरित किये। जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने कहा कि लाभार्थियों का सम्मान के साथ ही योजनाओ के बारे में जानकारी तथा योजनाओं के प्रति जागरूक करना है। जिलाधिकारी ने योजना के माध्यम से पक्के घर का सपना पूरा करने वाले ग्रामीणों से विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की। इस अवसर पर लाभार्थियों ने कहा कि पहले कच्चा घर एवं झोपड़ी होने के कारण बरसात में सबसे ज्यादा मुसीबतों का सामना करना पड़ता था, परन्तु पक्का घर बन जाने के कारण अब बरसात में भी मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। कभी-कभी तेज हवाओं के कारण छप्पर उड़ने के डर से छप्पर को पकड़ कर खड़ा रहना पड़ता था। मनरेगा के अन्तर्गत 95 दिन की मजदूरी तथा स्वजल के माध्यम (12000 रूपये) से शौचालय निर्माण होने से भी बहुत राहत मिली है। लाभार्थियों ने कहा कि आवास बन जाने के कारण मानसिक दबाव से भी मुक्ति मिली है। उन्होंने बुजुर्ग लाभार्थियों से लगभग 30 साल पहले क्षेत्र के हालातों के बारे में भी विस्तार से जानकारी लेते हुए कहा कि विकास एक सतत् प्रक्रिया है जोकि लगातार चलती रहेगी। उन्होंने कहा कि विकास की मुख्य धारा से पिछड़े व्यक्तियों तक योजनाओं को पहुॅचाना मुख्य उद्देश्य है।उन्होंने सभी लाभार्थियों को प्रेेरित करते हुए कहा कि ग्राम सभा की खुली बैठकों में अधिक से अधिक प्रतिभाग करें ताकि योजनाओं के चयन व विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक आसानी से पहुॅच सके।

उन्होंने बताया कि अपात्रों को न-पात्र को है योजना के अन्तर्गत जनपद में अब तक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत अन्त्योदय योजना (गुलाबी कार्ड) के 304 कार्ड एवं 1227 यूनिट, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत (सफेद कार्ड) 9563 एवं 43600 युनिट वर्तमान में अपात्र व्यक्तियों द्वारा सरेण्डर की जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि इस प्रकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (सफेद तथा गुलाबी कार्ड) के अन्तर्गत कुल 9867 कार्ड एवं 44827 युनिट अपात्र व्यक्तियों द्वारा सरेण्डर कराई जा चुकी हैं उन्होंने बताया कि राज्य खाद्य योजनान्तर्ग भी जनपद में 1925 कार्ड एवं 8552 यूनिट सरेण्डर हो चुकी हैं।

जिलाधिकारी ने बताया कि राशन वितरण में किसी भी प्रकार की अनियमित्ता न हो, इसके लिए बायोमेट्रिक प्रणाली लागू की गई है। उन्होंने बताया कि शतप्रतिशन खाद्यान्न वितरण कार्य बायोमेट्रिक हो, इसके लिए सख्ती से कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि अप्रैल माह में बायोमेट्रिक से 30 प्रतिशत, मई माह में 54 प्रतिशत, जून माह में 78.12 प्रतिशत रहा है। उन्होंने बताया कि बायोमेट्रिक प्रणाली से खाद्यान्न वितरण में जनपद ऊधम सिंह नगर प्रथम स्थान पर है। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों द्वारा किये जा रहे कार्यों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई, परियोजना निदेशक डीआरडीए हिमांशु जोशी, जिला विकास अधिकारी तारा ह्यांकी, विधायक प्रतिनिधि ललित मिगलानी, सहित प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थी उस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *