जंगल में आग लगाने वालों के खिलाफ मुकदमा होगा दर्ज

भोंपूराम खबरी। उत्तराखंड में 1500 हेक्टेयर जंगल जलने के बाद प्रदेश सरकार ने जंगलों को आग के हवाले करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का मन बनाया है।प्रदेश सरकार ने ऐलान किया है कि आग लगाने वालों के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।कुमाऊं मंडल के आयुक्त दीपक रावत ने शनिवार को सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि आग की घटनाओं को लेकर निगरानी व सतर्कता बढ़ायी जाये और आग लगाने वालों की पहचान कर आईपीसी की धारा में मुकदमा दर्ज किया जाये।उन्होंने प्रशासन, वन विभाग व पुलिस की संयुक्त टीम बना कर वन की निगरानी करने को कहा है।

उन्होंने सभी प्रभागीय वन अधिकारियों को भी निर्देश दिये कि गांवों से सीधे जुड़ कर लोगों से सूचना एकत्र करें और सीधे आग की घटनाओं की जानकारी प्राप्त करे। जिससे आग पर समय पर काबू पाया जा सके।उन्होंने अधिकारियों को आग लगाने वालों की भी पहचान कर ऐसे लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।

गौरतलब है कि प्रदेश में अभी तक 1500 हेक्टेयर जंगल आग की भेंट चढ़ चुका है। एक आदमी की मौत हो गयी है। वन विभाग को आग की घटनाओं से लगभग 40 लाख रूपये से अधिक का नुकसान गढ़वाल व कुमाऊं मंडल में हुआ है। पहाड़ों में आग की घटना ने बेहद विकराल रूप लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *